जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न , अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरूद्ध रूची नहीं लेने वाले या कम प्रगति वाले अधिकारियों को किया गया कारण पृच्छा*

अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरूद्ध निरंतर चलाएं छापेमारी अभियान ,ओवर लोडिंग से संबंधित मामलों का जांच करें : उपायुक्त

परियोजनाओं के लापरवाही के कारण बार बार विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है तो परियोजनाओं के अधिकारियों के उपर होगी अग्रत्तर कार्रवाई : उपायुक्त रमेश घोलप

चतरा । सोमवार को समारहणालय सभा कक्ष में उपायुक्त रमेश घोलप की अध्यक्षता में खनिजों के अवैध उत्खन्न की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक की गई। बैठक में सर्वप्रथम 11 मार्च 2024 को की गई बैठक के अनुपालन प्रतिवेदन की बिन्दुवार समीक्षा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होने कहा कि लगातार ओवर लोडिंग की मामले प्रकाश में आ रहे है जिसकी रोकथाम को लेकर वन प्रमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी टण्डवा, सिमरिया, अंचल अधिकारी टण्डवा, सिमरिया, थाना प्रभारी टण्डवा एवं सिमरिया को आवश्यक रूप से ओवर लोडिंग से संबंधित मामलों का जांच निरंतर करने का निर्देश दिया। साथ ही इस प्रकार के मामला पाये जाने पर नियम संगत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया । आगे उन्होने कहा निरंतर लोगों द्वारा यह शिकायत प्राप्त हो रही है कि खनिज लोड वाहनों का परिचान बिना तिरपाल ढ़के हुए किया जा रहा है जिसके कारण राहगिरों व उस क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को काफी समस्या हो रही है इसका निष्पादन कराना सुनिश्चित करें। रूट मैपिंग से संबंधित समस्याओं का निष्पादन 15 दिनों के अंदर शत प्रतिशत करें।

अवैध खनन के रोकथाम हेतु रखे गए एसआईएसएफ के द्वारा किए गए कार्यें का प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं बैठक में जानकारी दी गई कि अपर समाहर्ता चतरा द्वारा सीसीएल के सुरक्षा प्रभारियों को निर्देशित किया गया था जिले में कोयला का अवैध खनन, परिवहन न हो, इस हेतु लगातार मॉनिटरिंग करेंगे। अवैध मामला प्रकाश में आने के पश्चायत अवैधकर्ता के विरूद्ध नियम संगत कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। इस पर प्रतिवेदन के माध्यम से अशोका, मगध कोयला परियोजना एवं पूर्णाडीह कोयला परियोजना के द्वारा बताया गया कि अवैध खनन के रोकथाम हेतु एसआईएसएफ टीम को निर्देशित किया गया हैं। इसके लिए एसआईएसएफ टीम के द्वारा 24 घंटे गस्ती की जाती है। इस पर उपायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा एसआईएसएफ टीम के द्वारा अवैध खनन को रोकने हेतु अभी तक जितने भी कार्य किए गए है उसकी विवरणी सहित सूची खनन कार्यालय को उपलब्ध कराएं। किसी भी सुरत में अवैध खनन, परिवहन व भंडारण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरूद्ध निरंतर चलाएं छापेमारी अभियान

अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरूद्ध रूची नहीं लेने वाले या कम प्रगति वाले अधिकारियों को किया गया कारण पृच्छा

उपायुक्त रमेश घोलप जिला, अनुमण्डल व अंचल स्तर पर अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरूद्ध चलाए गए छापेमारी एवं जांच अभियान के तहत की गई कार्रवाई के प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में अप्रसन्नता व्यवक्त करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यशैली संतोषजनक नहीं हैं। जिले में लगातार अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरूद्ध छापेमारी एवं जांच अभियान चलाएं। साथ ही अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के विरूद्ध रूची नहीं लेने वाले या कम प्रगति वाले कान्हाचट्टी, लावालौंग, कुंदा के अंचल अधिकारी से कारण पृच्छा की मांग की गई। वहीं प्रदूषण पदाधिकारी से भी जांच प्रतिवेदन अप्राप्त होने के कारण उन्हे भी कारण पृच्छा करते हुए टण्डवा क्षेत्र में निरंतर प्रदूषण जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा अवैध से संबंधित मामलो में अगर किसी भी अधिकारी व कर्मचारी की सलिप्ता देखी जाती है तो उनपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

*परियोजनाओं के लापरवाही के कारण बार बार विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है तो परियोजनाओं के अधिकारियों के उपर होगी अग्रतर कार्रवाई

जिले में परियोजनाओं से चलने वाले भारी वाहनों के स्पीड ज्यादा होने के कारण और तय सड़क सुरक्षा नियमों का अक्षरशः अनुपालन नहीं होने के कारण आए दिन सड़क दुर्घटनाएं से संबंधित शिकायत प्राप्त हो रही है। सभी परियोजना के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि परियाजना से चलने वाले वाहन में सभी आवश्यक दस्तावेज, यथा वाहन चालक का लाईसेंस,प्रदूषण पेपर, बीमा पेपर, खनिज चालान, वाहन चालक सहायक समेत अन्य का जांच करते हुए सड़क सुरक्षा नियमों को अक्षरशः अनुपालन हो यह सुनिश्चित करें। आगे कहा किसी परियोजना के कारण अगर विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो रही है या होती है तो नियम संगत परियाजनाओं के अधिकारियों के उपर अग्रतर कार्रवाई की जाएगी।

अप्रैल माह से जून माह तक कार्रवाई 26 वाहन पर एफआईआर 112 वाहन जब्त, किया गया 24.59 लाख का जुर्माना वसूली

जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि अवैध खनन परिवहन व भंडारण के विरुद्ध अप्रैल माह से जून माह तक 26 वाहनों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। 112 वाहन वाहन को जब्त किया गया है। 24.59 लाख का जुर्माना वसूला गया।

उक्त बैठक में वन प्रमण्डल पदाधिकारी दक्षिणी मुकेश कुमार, अपर समाहर्ता अरविन्द कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी चतरा सुरेन्द्र उरांव, जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी टण्डवा/चतरा/सिमरिया, संबंधित अंचल अधिकारी, सभी परियोजनाओं के प्रतिनिधि समेत अन्य संबंधित उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *